अपने मरने के बाद इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए ऋषि कपूर, जानकर रह जाएंगे हैरान

ऋषि कपूर भारतीय सिनेमा के सबसे प्रमुख चेहरों में से एक रहे हैं। वह एक ऐसे परिवार से आते हैं, जिसका इतिहास भारत में फिल्म उद्योग से जुड़ा हुआ है। ऋषि अभिनेता और निर्देशक, राज कपूर के दूसरे बेटे हैं, और वे अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के पोते हैं। ऋषि ने अपने पिता की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से शुरुआत की, जिसने उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलवाया।

तब से, ऋषि अमर अकबर एंथनी ’, दो दूनी चार,’ और ’डी-डे’ सहित कई प्रसिद्ध फिल्मों में दिखाई दिए। उन्होंने अभिनेत्री नीतू सिंह से शादी की, जिसके साथ ऋषि 12 फिल्मों में दिखाई दिए। इस दंपति के दो बच्चे हैं, रिद्धिमा और रणबीर, जो खुद एक स्टार हैं। ऋषि का एक सफल जीवन रहा है, इसलिए उनके पास करोड़ों की संपत्ति भी है जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

ऋषि कपूर की 2020 की कुल संपत्ति

बॉलीवुड से परिचित कोई भी जानता है कि कपूर परिवार का उद्योग के भीतर बहुत सम्मान है। भारतीय सिनेमा को उम्र के साथ बेहतर बनाने में उनकी भागीदारी के कारण उन्हें रॉयल्टी माना जाता है। ऋषि अपनी योग्यता के साथ-साथ लगभग 123 फिल्मों के साथ अपने नाम पर कायम हैं।

अपने करियर के चरम पर, उनकी वार्षिकआय 20 करोड़ (INR), जो लगभग 3.7 मिलियन डॉलर है। उनकी कमाई के अलावा, ऋषि के पास कई लक्जरी कारें हैं, जिनकी कीमत लगभग $ 9.7 मिलियन हैं। अपनी सभी संपत्तियों को ध्यान में रखते हुए, 2020 में निधन के समय ऋषि की कुल संपत्ति $ 40 मिलियन थी।

ऋषि कपूर ने कैसे कमाया पैसा?
1973 और 2000 के बीच, ऋषि ने 92 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई, जिसमें से 36 बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। उन्होंने ‘मेरा नाम जोकर’ में शुरुआत की, लेकिन एक वयस्क के रूप में उनकी पहली लीड ‘बॉबी’ में रही है। कई लोगों का मानना ​​था कि फिल्म ऋषि के करियर को शुरू करने के लिए बनाई गई थी। उनकी 51 एकल नायक फिल्मों में से ग्यारह बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं, जबकि उनकी 41 फ़िल्में जिनमे एक से अधिक स्टार्स थे, में से 25 फिल्मों को सफलता मिलीं।

उन्हें ‘दो दूनी चार’ में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड मिला है और ‘कपूर एंड संस’ में उनके हिस्से के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला है। 2008 में, भारतीय सिनेमा में उनके योगदान की सराहना की गई और उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

2008 और 2020 के बीच, कपूर लगभग 25 फिल्मों में दिखाई दिए, जिनमें से कुछ सुपर डुपर हिट हैं जैसे ‘लव आज कल,’ अग्निपथ, और ‘शुद्ध देसी रोमांस’ ,’102 नॉट आउट ’और राजमा चावल।’

ऋषि की कमाई का काफी हिस्सा विज्ञापनों और ब्रांड विज्ञापन से भी आता है। जनवरी 2017 में, ऋषि ने अपनी आत्मकथा जारी की, जिसका शीर्षक था “खुल्लम खुल्ला: ऋषि कपूर अनसेंसर्ड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *