- Uncategorised

घर में पूजा करते समय न करें ये गलतियां, नहीं मिलता पूजा का फल

जीवन में भगवान की अराधना से बढ़कर कुछ नहीं। रोज हम सभी घर में पूजा करते हैं। ऐसे में पूजा की कुछ जरूरी बाते हैं जो हमें पता नहीं होती। ऐसे में अनजाने में हम पूजा के दौरान छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं। अगर आपको पता नहीं तो अनजाने में ये गलतियां माफ होती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं रोज पूजा के ये छोटे-छोटे नियम:

रोज पूजा करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें भगवान की मूर्तियों को भूलकर भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। वहीं पूजा के दौरान जलाए जाने वाले दीपक को भी जमीन की जगह थोड़े से चावल के ढ़ेरी पर रखना चाहिए। मंदिर में गणेश जी की दो मूर्तियां नहीं होनी चाहिए। देवी-देवताओं की मूर्ति के सामने कभी भी पीठ दिखाकर नहीं बैठना चाहिए।

घर के मंदिर में हल्के पीले रंग का या लाल रंग का वस्त्र बिछाएं। इसके अलावा शालिग्राम औऱ शंख को भी जमीन पर न रखें, हमेशा लाल रंग का वस्त्र बिछाकर उसमें रखें। शंख माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय है इसलिए शंख को भी हमेशा किसी ऊंची जगह पर कपड़ा बिछाकर रखना चाहिए।

देवी-देवताओं के वस्त्र और आभूषण जमीन पर वस्त्र रखने से गंदे हो जाते हैं। भगवान को हमेशा पवित्र वस्त्र ही अर्पित करने चाहिए इसलिए वस्त्र और आभूषण को भी जमीन पर नहीं रखा जाता है।

About Shandya Rajput

Read All Posts By Shandya Rajput

Leave a Reply