घर में ही रहो इंडिया, लॉकडाउन का दिख रहा असर, कोरोना के नए मामलों में आ रही कमी, जानें कहां कितने मरीज-कितनी मौतें

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलो में कमी देखी जा रही है, जो संकट के इस घड़ी में किसी राहत से कम नहीं है। पिछले 12 घंटे में कोरोना वायरस के 543 नए मामले सामने आए हैं, जो शुक्रवार (628 केस) की तुलना में कम ही हैं। वहीं कोरोना से मौत की बात करें तो पिछले 12 घंटे में 28 मौतें हुई हैं, मगर यह आंकड़ा कल (17 मौतें) की तुलना में थोड़ा अधिक है। हालांकि, कोरोना वायरस के प्रसार में गिरावट के रुझान देखने को मिल रहे हैं। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों क मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 14378 हो गई है। वहीं, इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 480 पहुंच गया है। कोरोना वायरस के कुल 14378 मामलों में से 11906  एक्टिव केस हैं। इसके अलावा, 1991 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना वायरस से सर्वाधिक 201 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 3855 हो गई है। तो चलिए जानते हैं किस राज्य में क्या है कोरोना वायरस की स्थिति….

महाराष्ट्र:  महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल 3855 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। कोरोना के इन कुल केसों में से 3323 केस एक्टिव हैं और 331 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है। इस राज्य में अब तक सबसे अधिक 201 लोगों की जान जा चुकी है। 

दिल्ली: दिल्ली में भी कोरोना के संक्रमण का मामला बढ़ रहा है। राजधानी में कोरोना वायरस के अब तक 1821 मामलों में 1707 एक्टिव केस हैं। कोविड-19 महामारी से जहां 42 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 72 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। 

तमिलनाडु: तमिलनाडु में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 1621 हो गई है। इनमें से से 1323 केस एक्टिव हैं। यहां इस महामारी से 15 की मौत भी हो चुकी है और 283 पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं। 

केरल: केरल में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या 654 है। इनमें से एक्टिव केसों की संख्या 396 है और 3 लोगों की मौत हो चुकी है और 255 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। 

आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के अब तक 622 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 36 लोगों का इलाज हो गया है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। यहां 14 की मौत भी हुई है।

अंडमान-निकोबार: यहां कोरोना वायरस के अब तक 23 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 11 ठीक हो चुके हैं।

अरुणाचल प्रदेश: यहां एक मामला सामने आया है। 

असम: असम में कोरोना संक्रमण के 41 मामले दर्ज किए गए हैं और इनमें से एक की मौत हो चुकी है। 

बिहार: कोरोना वायरस के बिहार में अब तक 122 मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, बिहार में कोरोना वायरस से दो लोगों की मौत हो चुकी है। 

चंडीगढ़: केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के 30 केस सामने आए हैं।

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के अब तक 60 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 24 लोग ठीक हो चुके हैं।

गोवा: गोवा में कोरोना वायरस से फैली महामारी कोविड-19 के 13 पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

गुजरात: गुजरात में कोरोना वायरस के अब तक 1226 मामले सामने आ चुके हैं। गुजरात में कोरोना से 41 लोगों की मौत हो चुकी है और 86 लोग या तो स्वस्थ हो चुके हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।  

हरियाणा: यहां कोरोना वायरस के 271 केस सामने आए हैं, जिनमें से 43 लोग या तो स्वस्थ हो चुके हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। यहां 3 लोगों की मौत हो चुकी है।

हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के 53 मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है। 

जम्मू और कश्मीर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 375 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 5 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 42 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं। 

कर्नाटक: कर्नाटक में कोरोना वायरस के 461 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं। यहां इस बीमारी से 13 लोगों की मौत भी हो चुकी है 89 लोग ठीक हो चुके हैं। 

लद्दाख: लद्दाख में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। इनमें से 14 ठीक हो चुके हैं। 

मध्य प्रदेश: यहां कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 1448 हो गई है, जिनमें से 69 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके अलावा, 69 लोग ठीक हो चुके हैं।

मणिपुर: इस राज्य में कोरोना वायरस का अब तक 3 मामले सामने आए हैं। 

मेघालय: मेघालय में अचानक कोरोना के दस मामले आए हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है। 

मिजोरम: यहां कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या अभी एक ही है। 

ओडिशा: ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 80 है। यहां एक की मौत हो चुकी है।

पुडुचेरी: इस राज्य में कोरोना वायरस का अब तक 8 केस सामने आया है।

पंजाब: पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 242 हो गई है। इनमें से जहां 13 की मौत हो चुकी है, वहीं 27 का इलाज कर दिया गया है। 

राजस्थान: यहां कोरोना वायरस के अब तक 1423 मामले सामने आ चुके हैं। यहां 11 मौत का मामला सामने आया है, वहीं 183 लोग ठीक हो चुके हैं।

तेलंगाना:  तेलंगाना में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 970 हो चुकी है। इनमें से 18 की मौत और 186 के ठीक होने का आंकड़ा भी शामिल है। 

त्रिपुरा: यहां 3 मामले सामने आए हैं।

उत्तराखंड: उत्तराखंड में कोरोना वायरस के अब तक 49 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 9 पूरी तरह से ठीक हैं। 

उत्तर प्रदेश: यूपी में कोरोना वायरस के 945 केस आ चुके हैं। हालांकि, इनमें से 82 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं और 14 लोगों की मौत हो चुकी है।

पश्चिम बंगाल: बंगाल में कोरोना वायरस के अब तक 352 संक्रमित मामले सामने आए हैं, जिनमें से 10 की मौत हो चुकी है। 

झारखंड: इस राज्य में अब तक इसके 35 मरीज सामने आए हैं, जिनमें 2 की मौत भी हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *