डेबिट और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर, 16 मार्च से होगा यह बदलाव

अगर आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण है,  क्योंकि 16 मार्च से इन में कुछ बदलाव होने जा रहे हैं आने वाले दिनों में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से खरीदारी से  पहले के मुकाबले अधिक सुरक्षित होगी जैसे कार्ड धारक जरूरत के हिसाब से अपना कार्ड खुद ब्लॉक या अनब्लॉक कर सकेंगे,  इसके लिए बैंकिंग नियामक ने नए उपाय शुरू कर दिए हैं और यह जल्द ही उपभोक्ताओं के लिए लागू भी हो जाएगा।

 इस वर्ष 16 मार्च से सभी नए डेबिट या क्रेडिट कार्ड जिन्हें फिर से जारी किया गया है वह केवल भारत में काम करेंगे यदि ग्राहक भारत से बाहर अपने कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अपने बैंकों से अनुरोध करना होगा। इस अधिसूचना से पहले अधिकांश बैंकों ने ऐसे कई कार्ड जारी किए हैं जो डिफ़ॉल्ट रूप से दुनिया में कहीं भी उपयोग किए जा सकते हैं और इसी वजह से ऐसे कार्यों में धोखाधड़ी आसानी से हो जाती हैं।  धारकों को ऑनलाइन खरीदारी और भुगतान सहित अन्य सभी लेनदेन के लिए बैंक से संपर्क करना होगा ऐसा आरबीआई ने बैंकों से इस बारे में पूछा है कई बैंक इन ऐसी तकनीक के आधार पर कार्ड भी जारी कर रहे हैं या प्रचलित भाषा में कहें तो वाईफाई वाले कार्ड स्वाइप करने या बिक्री pos  मशीन में डालने की जरूरत नहीं पड़ती।  व्यापारी कार्ड को pos मिलन टर्मिनल के करीब ले जाता है और लेनदेन होता है इन्हें संपर्क रहित कार्ड के रूप में भी माना जाता है।  आरबीआई ने कहा है कि इस तरह के विकल्प को डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम नहीं किया जाना चाहिए ग्राहकों को सुविधा के लिए भी अनुरोध करना होगा ताकि उनका कार्ड सुरक्षित रह सके और उनका कोई दुरुपयोग न कर सके। 16 मार्च से कार्ड धारकों को अपने लेनदेन सीमा ऑनलाइन निर्धारित करने की सुविधा मिलेगी अगर आप चाहते हैं कि आपके कार्ड पर दैनिक लेनदेन की सीमा ₹2000 तक हो या कोई लेनदेन 1000 से अधिक नहीं हो तो आप आने वाले दिनों में खुद तय कर सकते हैं। आरबीआई ने बैंक  ग्राहकों के मोबाइल बैंकिंग बैंक के ऐप,इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम में यह सुविधाएं देने को कहा है। 

ब्लॉक अनब्लॉक करने की सुविधा मिलेगी

डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए ग्राहकों को संबंधित बैंक कस्टमर केयर को फोन करना पड़ता है आने वाले दिनों में कार्ड धारक जरूरत के हिसाब से अपना कार्ड खुद ब्लॉक किया अनब्लॉक कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *